सलमान खान का बड़ा बयान: गुटखा नहीं, चांदी-पत्थर वाली इलायची के प्रचारक हैं बी-टाउन के भाईजान?

सलमान खान ने हाल ही में एक उपभोक्ता अदालत में अपनी ओर से स्पष्टीकरण दिया है जो मुंबई में सुर्खियों का विषय बना हुआ है। अभिनेता ने स्पष्ट किया कि वह जिस उत्पाद के ब्रांड एंबेसडर के रूप में जुड़े हैं, वह गुटखा नहीं बल्कि चांदी-कवर की गई इलायची है। यह मामला तभी सामने आया जब कुछ उपभोक्ता और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलतफहमियां पैदा हुईं कि सलमान खान गुटखे का समर्थन कर रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है और जिसके खिलाफ वर्षों से जन जागरूकता अभियान चल रहे हैं।

क्या हुआ?

सलमान खान ने अपने उपभोक्ता अदालत के बयान में कहा कि उनका जुड़ाव एक नए प्रकार के उत्पाद से है, जिसे “सिल्वर-कोटेड इलायची” के नाम से बाजार में उतारा गया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह उत्पाद तंबाकू या गुटखे से मुक्त है और इसके सेवन से स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। यह बयान तब आया जब कुछ रिपोर्टें इस तरह की थीं कि सलमान खान गुटखे का प्रचार कर रहे हैं, जो उनके छवि के खिलाफ माना जाता है।

पृष्ठभूमि क्या है?

गुटखे और तंबाकू उत्पादों का भारतीय समाज में व्यापक बहस और विवाद लंबे समय से चल रहा है। बॉलीवुड सितारों की संलग्नता इन उत्पादों के प्रचार में अक्सर नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करती है, क्योंकि स्टार्स युवा वर्ग के रोल मॉडल माने जाते हैं। बॉलीवुड के कई अभिनेताओं ने पहले भी खराब सामाजिक प्रभाव की वजह से ऐसे प्रचार से दूरी बनाई है। सलमान खान का नाम इस विवाद में आने के कारण यह मामला और ज्यादा संवेदनशील हो गया है।

पहले भी ऐसा हुआ था?

पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न बॉलीवुड सितारों ने ऐसे विवादों का सामना किया है जहाँ उनके नाम या उनके प्रचार को गलत तरीके से जोड़ा गया है।

  • कुछ बार अभिनेताओं की विज्ञापन छवियों का दुरुपयोग कर गुटखे या तंबाकू उत्पादों का प्रचार करने का आरोप लगा था।
  • सलमान खान का यह स्पष्टिकरण उनकी सक्रिय जिम्मेदारी का संकेत है कि वे केवल गुणवत्ता और स्वास्थ्य के लिहाज से सुरक्षित उत्पादों से जुड़े हैं।

फिल्म इंडस्ट्री पर असर

इस घटना से बॉलीवुड पर यह संदेश गया है कि कलाकार और उनके प्रबंधन टीम भविष्य में अपने जुड़ाव को लेकर अधिक सावधानी बरतेंगे। सार्वजनिक छवि को बनाए रखना और किरदार के अलावा सामाजिक जिम्मेदारी निभाना अब खास महत्व रखता है। साथ ही, यह स्थिति फिल्म उद्योग के विज्ञापन और ब्रांड एंबेसडर चुनने की प्रक्रिया में पारदर्शिता को भी बढ़ावा देगी।

आगे क्या हो सकता है?

सलमान खान का यह कदम आगामी समय में अन्य अभिनेताओं को भी सावधानी बरतने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा, भारत में उपभोक्ता अदालतों और सामाजिक मंचों पर कलाकारों के उत्पाद प्रचार को लेकर जांच-परख बढ़ेगी। इससे निर्माता और ब्रांड अधिक जिम्मेदार और संवेदनशील मार्केटिंग रणनीतियाँ अपनाएंगे।

यह साफ है कि बॉलीवुड सितारों के सार्वजनिक व्यवहार और जुड़ाव को लेकर समाज की अपेक्षाएं बनी हुई हैं और वे अपने प्रभाव का सही दिशा में उपयोग करना चाहते हैं।

बॉलीवुड की और भी ताज़ा ख़बरों के लिए जुड़े रहिए CeleWood India के साथ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

Categories

You cannot copy content of this page

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x